आर.सी.वी.पी. नरोन्हा प्रशासन एवं प्रबंधकीय अकादमी मध्यप्रदेश, भोपाल

परिचय - 1966 से अकादमी प्रशिक्षण के क्षेत्र में मध्यणप्रदेश शासन के शीर्ष प्रशिक्षण संस्थान के रूप में कार्य कर रही है। अकादमी को वर्ष 1987 में मध्य‍प्रदेश राज्य के लिये शीर्षस्थ प्रशिक्षण संस्थान घोषित किया गया है। वर्ष 1992 में प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण एवं जेण्डर प्लानिंग प्रोग्राम के अंतर्गत इस संस्थान को उडीसा, गुजरात एवं बिहार राज्य के लिये क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थांन के रूप में चयनित किया गया है। यहॉ मध्यसप्रदेश के अतिरिक्त देश के अन्य राज्यो व संस्थानों के लिये भी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जाते है। वर्ष 1994 में भारत सरकार ने इसे प्रशिक्षण क्षेत्र में सम्पूर्ण गुणवत्ता प्रबंधन की श्रेष्ठ कार्ययोजना के लिये भी सम्मानित किया है। वर्ष 1999 में अकादमी में सेटकॉम केन्‍द्र इसरों के सहयोग से स्थापित किया गया है। वर्ष 2003 में इस अकादमी को आई.एस.ओ. 2001:2000 प्रमाण पत्र एसजीएस (यूके) द्वारा प्राप्तं हुआ है। वर्ष 2004 में अकादमी को टोटल क्वालिटि मैनेजमेंट का अवार्ड भारत सरकार से प्राप्त हुआ है। वर्ष 2007 में सेटकॉम टू व हो गया है। राज्य शासन के अनुमोदन से अकादमी में निम्न विशिष्ट केन्द्रों की स्थापना की गई है जो निर्दिष्ट क्षेत्र में प्रशिक्षण के क्षेत्र में प्रशिक्षण के अतिरिक्त परियोजनाऍ, अध्ययन, आंकलन व कन्सषलटेंसी का कार्य भी कर रहे हैं।

1. सेन्टर फार नॉलेज मैनेजमेंट तथा गुड गवर्नेस
2. महिला संसाधन केन्द्र
3. विश्व व्यापार संगठन केन्द्र
4. सेटकॉम सेंटर
5. भारत सरकार की परियोजना के अंतर्गत सबके लिए प्रशिक्षण
6. भारत सरकार की परियोजना के अंतर्गत सूचना के अधिकार हेतु क्षमता संवर्धन

भूमिका - इसकी भूमिका राज्य की प्रशिक्षण नीति को व्यवहार में ढालने हेतु विभिन्न विभागों के लिये प्रशिक्षण, सेमीनार व कांफ्रेंस आयोजित करने, विचार मंथन करने और शासन तथा अधिकारियों व निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के मध्य संवाद का अवसर उपलब्ध कराने की है। सभी के लिये प्रशिक्षण के उदेदश्य को पूरा करने के लिये यहॉ प्रत्यक्ष रूप से आमंत्रि‍त करते हुए व सेटेलाइट के माध्यम से दूर को अंचलों तक बैठे अधिकारियों को प्रशिक्षण उपलब्ध कराने की व्यवस्था है। विकेन्द्रीकरण प्रशिक्षण, प्रोजेक्टो पर अध्ययन, प्रशिक्षण आवश्यकताओं के विश्लेषण, कार्ययोजना बनाने आदि क्षेत्र में भी अकादमी शासन के विभिन्न विभागों की मांग पर कार्य करती है। आई टी व बेवसाइट निर्माण क्षेत्र में भी अकादमी की सार्थक भूमिका है।

आधारभूत सुविधाऍ - अकादमी 43 एकड क्षेत्र में अपने स्वतंत्र परिसर में स्थित है। इस परिसर में प्रशासकीय भवन, अतिथि गृह (प्रशिक्षणार्थियों के लिये), आडिटोरियम हॉल, कान्फ्रेंस हॉल, मिनी कान्फ्रेंस हॉल, 15 व्याख्यान कक्ष, एक टी.व्हीक. रूम, बोर्ड रूम, ग्रंथालय, चार कम्यूप्टर लेब है। अकादमी ग्रंथालय में प्रशिक्षणार्थियों के लिए 34700 विभिन्न विषयों की पुस्त‍के है तथा 500 वीडियों कैसेट एवं सीडी है। प्रशिक्षण के लिये सभी आधुनिक उपकरण उपलब्ध है। प्रशिक्षण गतिविधियों की जानकारी बेवसाइट पर उपलब्ध कराई गई है। परिसर में एक बाल उद्यान भी है। प्रशिक्षणार्थियों के खेलकूद के लिये परिसर में लॉन टेनिस, स्वैश कोर्ट, बैडमिंटन कोर्ट, क्रिकेट, फुटबाल, व्हालीबॉल, ग्राउंड, टेबिल टेनिस, आदि खेल सुविधाऍ तथा योगाभ्या‍स एवं जिम सुविधा भी उपलब्ध है।